3THVTX3KFLFG3R SB POETRY: Kisaan Aandolan Par Kavita in Hindi

SBPOETRY333.Blogspot.com

Wednesday, December 16, 2020

Kisaan Aandolan Par Kavita in Hindi

Kisaan Aandolan Par Kavita in Hindi। किसान पर कविता इन हिन्दी:-

मेरे देशवासियों जैसे कि आप सभी जानते हैं कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है और आप सभी लोग जानते हैं कि किसान आज विभिन्न समस्याओं से दो चार हो रहा है दोस्तों मैं भी किसान का बेटा हूँ। आप सभी को मालूम है कि सरकार ने किसानों के लिए कुछ कानून बनाये हैं जो किसानों को मंज़ूर नही और किसान इन कानूनों को वापस लेने की सरकार से माँग कर रहें हैं किसानों का ये आंदोलन आज देश का प्रमुख मुद्दा बना हुआ है इसी किसान आंदोलन को ध्यान में रखकर मैंने (Kissan Aandolan Par Kavita) लिखी है जिसमें किसानों की व्यथा और समस्याओं और आंदोलन में आई मुश्किलों का सामना कर रहे किसानों की परेशानी कही गई है। 
जो हिन्दी और इंग्लिश दोनों फॉन्ट में उपलब्ध है। 
इस कविता (किसान पर कविता) के माध्यम से मैं किसान भाइयों की समस्याओं से आप सब को अवगत कराना चाहता हूँ,  और आप लोगों से निवेदन है कि मेरी इस कविता को इतना शेयर करें कि ये आंदोलन कर रहे किसानों तक पहुँच जाए। 
1

किसान की मेहनत पर कविता:-

Kisaan, Mehnat, Samsya, aandolan









जंगल मेरी जान हैं, मेहनत करना मेरा काम है। 

मेरे देशवासियों, मेरा नाम किसान है।। 

कभी चिलचिलाती धूप में, कभी कड़कड़ाती सर्दी में। 

मैं लक्ष्य से ना भटका, करता आया हूँ मेहनत।। 

मेरे देशवासियों, मेरा नाम किसान है।। 

अब अँधियारा एक छाया है, एक नई मुसीबत लाया है।
 
डटकर खड़ा हूँ मैं आज भी, पर दिल थोड़ा घबराया है।। 

जिस धरती को मैंने बरसों से सींचा, कोई उसे कब्ज़ाने आया है। 

कैसे जाने दूँ मैं इसको, मैंने दिल में इसे बसाया है।। 

मेरे साथ खड़े हो जाओ तुम, इस वक़्त ने तुम्हे पुकारा है।

Jungle meri jaan hain, mehnat karna mera kaam hai..

Mere deshvasion, mera naam Kisaan Hai..

Kabhi chilchilati dhoop mein, Kabhi kadkadati Sardi mein..

Main lakshya se na bhatka, karta aaya hu mehnat..

Mere deshvasion, mera naam Kisaan Hai..

Ab andhiyara ek chhaya hai, ek nayi musibat laya hai..

Datkar khada hu main aaj bhi, par dil thoda ghabraya hai..

Jiss dharti ko maine barson se sencha, koi use kabzaane aaya hai..

Kaise jaane du main isko, Maine Dil mein ise basaya hai..

Mere sath khade ho jao tum, Is waqt ne Tumhe pukara hai..

भारतीय किसान पर कविता:-

मेरे देशवासियों, आज किसान ने तुम्हे बुलाया है।। 

तुमने अपने पेट की भूख को, मेरे बोए अनाज से बुझाया है। 

तुमने जो चावल खाया है, उसे मैंने मेहनत से लगाया है।। 

मेरे देशवासियों, मेरा दिल आज भर आया है।। 

जो पुलिस, फौज, डॉक्टर और इंजीनियर हैं।

उसमें मेरे भी तो बेटे हैं, मैंने कब किसी का बुरा चाहा है।। 

मेरे देशवासियों, आज किसान ने तुम्हे बुलाया है।। 

मेरे देशवासियों, क्या मैंने किसी को नुकसान पहुँचाया है। 

आ जाओ अब निभा जाओ तुम भी, ये अपना फर्ज़ यहाँ। 

Mere deshvasion, Aaj Kisaan ne Tumhe bulaya Hai..

Tumne apne pet ki bhookh ko mere boye anaaj se bujhaya hai..

Tumne Jo chaval khaya hai use Maine mehnat se lagaya hai..

Mere deshvasion, Mera Dil aaj Bhar aaya hai..

Jo police, fouj, doctor, or engineer hain..

Usme mere bhi to batey hain, maine kab kisi Ka bura chaha hai..

Mere deshvasion, Aaj Kisaan ne Tumhe bulaya hai..

Mere deshvasion kya Maine Kisi ko nuksaan pahuchaya hai..

Aa jao ab nibha jao tum bhi apna ye farz yahan..

किसान की व्यथा पर कविता:-

मेरे देशवासियों, किसान ने अपना फर्ज़ निभाया है।। 

क्यों मुझको ही लूटा जाता है, क्यों मेरी आवाज को दबाया जाता है। 

क्या मुझे कोई अधिकार नही, क्या मेरे कोई औलाद नही।। 

बस मेहनत ही तो करता हूँ, फिर मुझ पर ही ये ज़ुल्म क्यों। 

क्यों चैन मेरा छीना जाता है, क्यों मुझको जीने नही दिया जाता है।। 

क़र्ज़ लेकर मैं गुज़ारा करता हूँ, अदा करने में मैं इसे दुनिया भी छोड़ जाता हूँ।। 

क्या यही मेरा कसूर है, क्या यही दुनिया का दस्तूर है। 

मेरे देशवासियों, अब आप भी मेरा साथ दो।। 

Mere deshvasion, Kisaan ne apna farz nibhaya hai..

Kyu mujhko hi loota jaata hai, kyu meri aawaz ko dabaya jaata hai..

Kya mujhe Koi adhikaar nhi, Kya mere koi aulaad nhi..

Bas mehnat hi to karta hu, phir mujh par hi ye zulm kyu..

Kyu chain mera chhena jaata hai, kyu mujhko jeene nhi diya jaata hai..

Karz lekar main guzara karta hu, Ada karne me main ise duniya bhi chhod jaata hu..

Kya yahi mera kasoor hai, kya yahi duniya Ka dastoor hai..

Mere deshvasion, ab aap bhi mera Saath do..

अगर पोस्ट पसंद आया तो इसे भी पढ़ें। 

अगर आपको कविता पसंद आए तो हमारे पोस्ट का लिंक अपने परिचितों के साथ शेयर ज़रूर करें। 



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link into the box.